"HOPE is Life" & "Life is HOPE"

भारत में होटल मेनज्मन्ट का Scoop क्या है?

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
Tourism and Hospitality Management

कई कैरियर क्षेत्र हैं जो 12 वीं के बाद किसी को भी चुन सकते हैं। आमतौर पर छात्र के हित को पसंद और भविष्य के दायरे के आधार पर समझा जाता है। होटल मेनज्मन्ट अत्यधिक नौकरी उन्मुख क्षेत्र में से एक है; इसमें खाद्य सेवा, आवास और खानपान सहित कई प्रकार की सेवाएं शामिल हैं।
 
 होटल मेनज्मन्ट को पूरा करने वाले छात्रों के पास एक शानदार कैरियर की संभावना है। हर होटल में अनिवार्य रूप से चार विभाग होते हैं, जैसे फ्रंट ऑफिस, फूड एंड बेवरेज सर्विस, फूड प्रोडक्शन और हाउसकीपिंग। भारत में होटल मेनज्मन्ट पाठ्यक्रम पूरा कर चुके छात्र अपनी क्षमता के अनुसार किसी भी विभाग में अपना करियर चुन सकते हैं। वह उच्च से मध्यम स्तर तक और उच्च स्थिति में कदम से कदम बढ़ा सकता है।
 
 होटल मेनज्मन्ट एक कैरियर को शामिल करता है और एक दिलचस्प काम है। एक व्यक्ति जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लौटने वाले मेहमानों का स्वागत करना चाहता है और उन्हें अपने घर की तरह आराम और माहौल प्रदान करना एक वास्तविक निर्णय निर्माता है। भारत में होटल मेनज्मन्ट पाठ्यक्रमों की बड़ी मांग है। कई स्वीकृत संगठन और संस्थान हैं जो आपको होटलों में करियर बनाने के लिए पर्याप्त गुंजाइश प्रदान कर सकते हैं।

Updated: October 31, 2019 — 1:43 pm
Hope Institute of Hospitality Management Pvt. Ltd. © 2019 Hope Institute